अमरावतीमहाराष्ट्र

दो बैचेस एमबीबीएस स्नातक, फिरभी दीक्षांत समारोह की घोषणा नहीं

एम्स नागपुर के छात्रों को डिग्री मिलने की प्रतीक्षा

अमरावती/दि.29-ऑल इंडिया इंस्टिटयूट ऑफ मेडिकल साइंसेस (एआईआईएमएस), नागपुर से एमबीबीएस की दो बैचेस के विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं, लेकिन कॉलेज प्रशासन ने अभी तक डिग्री प्रदान करने के लिए दीक्षांत समारोह की घोषणा नहीं की है. 2018 का पहला बैच जिसमें 50 छात्र थे, जनवरी 2023 में स्नातक हुए, जबकि 2019 में 100 छात्र इस वर्ष स्नातक हुए. प्रथम बैच के छात्रों ने उनकी एक साल की इंटर्नशिप पूरी की है. हालांकि, इंटर्नशिप पूरी करने के बाद, छात्र अपने मूल राज्यों में वापस चले गए हैं, जबकि कुछ लोग विदेश जाने या उच्च अध्ययन करने की योजना बना रहे हैं और हो सकता है कि वे अपने अल्मा मेटर में लौट नहीं पाएंगे. कुछ पूर्व छात्रों ने मूल डिग्री देने की मांग की थी. ताकि वे इस वर्ष के अंत में पीजी नीट और विदेशी विश्वविद्यालय प्रवेश और प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आवेदन कर सके.

एम्स-एन के कार्यकारी संचालक डॉ. प्रशांत जोशी ने स्पष्ट नहीं किया कि, दीक्षांत समारोह अभी तक क्यों नहीं आयोजित किया गया है, लेकिन कहा कि समारोह की योजना पहले से ही है. 2018 बैच के छात्रों ने कहा कि उन्हें अब तक दीक्षांत समारोह के बारे में सूचित नहीं किया गया है. 2022 में एम्स नागपुर के लोकार्पण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित किया गया था, हम उम्मीद कर रहे थे कि हम भारत के राष्ट्रपति या इतने उच्च स्तर के किसी व्यक्ति के हाथों अपनी डिग्री प्राप्त करेंगे. यदि ऐसा होता तो यह जीवन का अविस्मरणीय पल होता. भविष्य के आधिकारिक कार्यों के लिए मूल डिग्री प्राप्त करने के अलावा यह हमें इतनी मेहनत करने के बाद उपलब्धि की भावना भी देगा. छात्रों ने कहा, नागपुर और यहां तक कि गोंदिया में जीएमसी से हमारे समकक्ष छात्रों ने अपनी मूल डिग्रियां प्राप्त कर ली हैं. और हमें दी गई प्रोविजनल डिग्री केवल एक वर्ष के लिए वैध है.

नागपुर के एक माता-पिता ने कहा कि उनकी बेटी विदेश जाने की योजना बना रही है और अगर यह समारोह इस साल किसी भी समय आयोजित किया गया तो वह इसमें शामिल नहीं हो पाएंगी. यह एक ऐतिहासिक क्षण होगा क्योंकि यह नागपुर एम्स का पहला बैच था. अभिभावक ने कहा, बेहतर होता कि संस्थान उस समय दीक्षांत समारोह आयोजित करता जब सभी छात्र परिसर में थे.

Related Articles

Back to top button