अमरावतीमहाराष्ट्र

दिव्यांगों के लिए मतदान जागृती मुहिम

पीडब्ल्यूडी नोडल अमरावती की ओर से

अमरावती/दि.25– भारत चुनाव आयोग के दिश निर्देशानुसार पीडब्ल्युडी (person with disability) के काम के लिए जिला चुनाव अधिकारी, अमरावती की ओर से स्वतंत्र नोडल अधिकारी जया राऊत की नियुक्ती की गई. इसी तरह पीडब्ल्यूडी सहायक नोडल अधिकारी राजेंद्र जाधवर पी.डी. शिंदे, पंकज मुदगल, एस.एस. गायगोले, पवन साबले, भारत राऊत, नीरज तिवारी का चयन किया गया है. पीडब्ल्यूडी की ओर से पुरे जिले भर में मतदान जनजागृती का कार्यक्रम आयोजित किया गया.

26 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए दिव्यांग मतदाताओं को आसानी से मतदान किया जा सके. इसके लिए विशेष सुविधा जिला चुनाव अधिकारी की ओर से उपलब्ध कर दिए जा रहे है. इसमं सभी मतदान केंद्र के तलमंजिल पर निश्चित किए गए है. सभी मतदान केंद्र में रैम्प की सुविधा की गई है. सभी मतदान केंद्र पर मतदनीस, पीने के पानी की व्यवस्था, स्वच्छालय की व्यवस्था, दिव्यांग के बैठने की व्यवस्था, व्हील चेअर की व्यवस्था, लाइन छोड प्रथम प्राधान्य मतदान की व्यवस्था, प्रथम उपचार व्यवस्था इत्यादि आवश्यक सुविधा प्रशासन की ओर से की जा रही है. इसी के साथ ही दृष्टी बाधित व्यक्ति के लिए ब्रेल बैलेट युनिट व्यवस्था, ब्रेल वोटर स्लीप, ब्रेल बैलेट पेपर, मैग्निफाईन शीट व मुखबधिर दिव्यांग मतदाताओं को मतदान का अधिकार का लाभ लेते आए इसके लिए प्रशासन व पीडब्ल्यूडी की ओर से प्रयास किए जा रहे है.

दिव्यांगों के लिए मुफ्त वाहन व्यवस्था
प्रशासन की ओर से मतदान वाले दिन दिव्यांगो को मतदान केंद्र तक पहुंचाने के लिए व वापस लाने के लिए मुफ्त वाहन की व्यवस्था की जा रही है. इसके लिए दिव्यांग से संबंधित व्यक्ति अपने नजदिकी चुनाव अधिकारी से संपर्क करने का आवाहन किया गया.

Related Articles

Back to top button