महाराष्ट्र

घरेलू बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराने बाबासाहब आंबेडकर जीवन प्रकाश योजना

अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के आवेदनकर्ताओं को मिल सकेगी बिजली

मुंबई/दि.13 – प्रदेश में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति प्रवर्ग के आवेदनकर्ताओं को प्राथमिकता से महावितरण द्बारा घरेलू बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा. इसके लिए राज्य में डॉ. बाबासाहब आंबेडकर जीवन प्रकार योजना चलाई जाएगी. सोमवार को प्रदेश के उर्जा मंत्री नितीन राउत ने यह जानकारी दी. राज्य के उर्जा विभाग ने इस संबंध में शासनादेश जारी किया है.
राउत ने बताया कि, यह योजना डॉ. बाबासाहब आंबेडकर की 130 वी जयंती के मौके 14 अप्रैल से शुरु होगी. जबकि आंबेडकर की पुण्यातिथि के अवसर पर 6 दिसंबर को इसका समापन होगा. राउत ने कहा कि, इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को बिजली कनेक्शन के लिए महावितरण के पास 500 रुपए अनामत राशि जमा करना पडेगा. लाभार्थी के पास सक्षम प्राधिकारी द्बारा दिए गए जाति का प्रमाणपत्र होना चाहिए. लाभार्थी को बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन के साथ आधार कार्ड, निवासी प्रमाण पत्र देना आवश्यक होगा. लाभार्थी ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन आवेदन कर सकेंगे. आवेदनकर्ता का पहले का बिल बकाया नहीं होना चाहिए.
महावितरण को आवेदन मिलने के बाद विद्युत आधारभूत सुविधा उपलब्ध होने के अगले 15 कार्यालयीन दिन में बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा. आवेदनकर्ताओं को विद्युत आधारभूत सुविधा उपलब्ध कराने के लिए महावितरण, जिला नियोजन विकास अथवा अन्य विकल्पों से निधि उपलब्ध कराई जाएगी. राउत ने कहा कि, राज्य के अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के असंगठित उद्योगों की बिजली समस्या के समाधान के लिए महावितरण के स्तर पर प्रत्येक मंडल अथवा जिला स्तर पर अधीक्षक अभियंता की अध्यक्षता में कृति दल की स्थापना की जाएगी. इसकी मुख्य अभियंता के स्तर पर हर महीने समीक्षा भी की जाएगी.

Related Articles

Back to top button