महाराष्ट्र

अगली तिमाही में निकलेगी सर्वाधिक नौकरियां

63 फीसद कंपनियों ने नई भरती करने के दिये संकेत

मुुंबई/दि.15- जुलाई माह से शुरू हो रही अगली तिमाही में करीब 63 फीसद कंपनियों द्वारा अपने यहां नये व अतिरिक्त कर्मचारियों की भरती करने का नियोजन किया गया है. ऐसे में नौकरी मिलने के लिहाज से अगली तिमाही बेहद आशादायक रहेगी, ऐसा निष्कर्ष मैन पॉवर ग्रुप एम्प्लायमेंट आउटलूक द्वारा किये गये सर्वेक्षण के जरिये निकाला गया है.
इस सर्वेक्षण के जरिये निकले नतीजों के मुताबिक जुलाई से सितंबर 2022 इस तिमाही के दौरान नेट एम्प्लायमेंट आउटलुक 51 फीसद रहेगा, जो विगत आठ वर्ष में सबसे अधिक होगा. नेट एम्प्लायमेंट आउटलुक द्वारा रोजगार बढने की अपेक्षा रहनेवाली कंपनियों के प्रतिशत में से रोजगार में कटौती करनेवाली कंपनियों के प्रतिशत को घटाकर रोजगार के उपलब्ध रहनेवाले कुल अवसरों का प्रतिशत निकाला जाता है. इस लिहाज से जुलाई से सितंबर माह के दौरान 63 फीसद कंपनियों ने कर्मचारियों की संख्या बढाने और 12 फीसद कंपनियों ने कर्मचारी संख्या को घटाने की अपेक्षा व्यक्त की है. वहीं 24 फीसद कंपनियों ने इसमें किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं करने की बात कही. ऐसे में नेट एम्प्लायमेंट आउटलुक 51 फीसद तय किया गया है. विगत वर्ष की इसी तिमाही की तुलना करने पर पता चलता है कि, कर्मचारियोें की भरती करने को लेकर कंपनियों की मानसिकता 46 फीसद से सुधरी है और अप्रैल से जून माह की कालावधि की तुलना में इसमें 13 फीसद सुधार हुआ है.
अपने देश में डिजीटलायजेशन, ऑटोमेशन व तकनीकी सक्षम सेवाओं की बढती जरूरत और दुनियाभर के सूचना तकनीक क्षेत्र में भारतीय कर्मचारियों की बढती मांग के चलते इस क्षेत्र में नौकर भरती सर्वाधिक रहेगी. साथ ही देश में चहुंओर नोकर भरती का आलेख उंचा रहेगा, ऐसा इस सर्वे की रिपोर्ट से स्पष्ट हुआ है.
इस तिमाही के दौरान एशिया पैसेफिक क्षेत्र में सर्वाधिक भरती होने का अनुमान रहनेवाले देशों में 51 फीसद निर्देशांक के साथ भारत सबसे अग्रस्थान पर है. जिसके बाद 40 फीसद निर्देशांक के साथ सिंगापुर तथा 38 फीसद निर्देशांक के साथ ऑस्ट्रेलिया तीसरे स्थान पर है. वहीं तायवान, जापान और हाँगकाँग में सबसे कम निर्देशांक दर्ज किया गया है.

* क्षेत्रनिहाय निर्देशांक
सूचना तकनीक – 38 फीसद
बैंकिंग, वित्त, बीमा, रियल ईस्टेट – 60 फीसद
अन्य सेवा – 52 फीसद
रेस्टॉरेंट व होटल – 48 फीसद
उत्पादन क्षेत्र – 48 फीसद

बढती महंगाई तथा रशिया-युक्रेन युध्द की वजह से निर्माण हुई अस्थिरतावाली स्थिति में भी नौकर भरती की प्रक्रिया को गति देने हेतु सभी क्षेत्रों में सकारात्मक वातावरण है. जिसके चलते अगली तिमाही में रोजगार के अवसर बडे पैमाने पर उपलब्ध होंगे.
– संदीप गुलाटी
व्यवस्थापकीय संचालक, मैन पॉवर ग्रुप इंडिया

Related Articles

Back to top button