महाराष्ट्र

राष्ट्रवादी की राह पर मुस्लिम नेता!

अबू आजमी-प्रफुल्ल पटेल की मुलाकात

मुंबई/दि.23– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को आरोप लगाया कि अगर कांग्रेस जीतती है तो उनकी योजना देश की संपत्ति उन लोगों को देने की है जो अधिक बच्चे पैदा करते हैं.

इसके बाद साफ है कि भाजपा इस चुनाव में एक बार फिर कटु हिंदुत्व के प्रचार पर फोकस करेगी. लेकिन साथ ही विपक्षी दलों के ताकतवर मुस्लिम नेताओं, विधायकों और सांसदों को तोडकर भाजपा के सहयोगी दलों में ले जाने की रणनीति बनाई गई है. इसलिए विश्वसनीय सूत्रों से पता चला है कि आने वाले दिनों में महाराष्ट्र में विपक्षी दलों के कुछ विधायक और नेता राष्ट्रवादी में शामिल होने वाले हैं.

समाजवादी पार्टी के शीर्ष नेता और विधायक अबू आसिम आजमी और राष्ट्रवादी कांग्रेस नेता प्रफुल्ल पटेल की मुलाकात हो चुकी है और सियासी गलियारे में आजमी के राकांपा में शामिल होने की चर्चा शुरू हो गई है. कुछ दिन पहले भाजपा नेता किरीट सोमैया ने आजमी पर हमला बोला था. तथा उनपर वित्तीय घोटालों का आरोप किया था. एक वरिष्ठ राजनीतिक नेता ने बातचीत में कहा कि राष्ट्रवादी के किसी भी वरिष्ठ नेता या अबू आजमी की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल सकी है. आजमी के साथ-साथ कांग्रेस के कुछ मुस्लिम नेता भी आने वाले समय में राष्ट्रवादी कांग्रेस की राह पकडेंगे.

पहले चरण के मतदान के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा के पीछे हिंदू आधार को एकजुट करने के लिए आक्रामक हिंदुत्व रुख अपनाना शुरू कर दिया है. लेकिन साथ ही मुस्लिम मतदाताओं का वोटिंग प्रतिशत भी बढने की संभावना को देखते हुए यह भी रणनीति बनाई गई है कि स्थानीय मुस्लिम नेतृत्व कैसे एनडीए के पाले में आएगा. उस रणनीति के हिस्से के रूप में, विश्वसनीय सूत्र समझते हैं कि राज्य में विपक्षी दलों के कुछ विधायक और मुस्लिम नेता आने वाले दिनों में अजीत पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं.

* पहले चरण के बाद रणनीति में बदलाव
विरोधियों ने अनुमान लगाया है कि भाजपा की रणनीति लोकसभा चुनाव के पहले चरण में सोशल मीडिया से लेकर सार्वजनिक बैठकों तक सभी मुस्लिम विरोधी रुख से बचने के लिए मुस्लिम मतदाताओं को बडी संख्या में मतदान करने से रोकने की थी. कांग्रेस के एक पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, लेकिन पहले चरण के मतदान के बाद इस रणनीति में बदलाव आया है.

Related Articles

Back to top button