महाराष्ट्र

कोरोना की पाश्र्वभूमि पर राज्य में शल्यक्रिया घटी

केन्द्रीय स्वास्थ्य विभाग ने दी जानकारी

मुंबई./दि.२६ – राज्य में कोरोना प्रादुर्भाव (Corona emergence) के चलते सरकारी व निजी अस्पतालों मेें शल्य क्रिया घटी है. अप्रैल से जून इस कालवधि में केवल छोटी-बड़ी ८२ हजार ८६० शल्य क्रिया की गई. यह शल्य क्रिया कोरोना से पहले की तुलना में काफी कम है, ऐसी जानकारी केन्द्रीय स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी गई. जून महिने में छोटी-बड़ी १ लाख ७५ हजार १५८ शल्य क्रिया की जानी थी. किंतु कोरोना के संक्रमण के चलते शल्यक्रिया नहीं की जा सकी.
कोरोना काल में पुणे में ३ हजार २६५ बड़ी और ५६१० छोटी शल्य क्रियाएं की गई.२०१९-२० साल में १५ हजार ३७७ शल्यक्रिया की गई थी. मुुंबई में तीन महिनों में १ हजार ६१६ बड़ी तथा १ हजार ९९९ छोटी शल्यक्रिया की गई थी. उसी प्रकार मुंबई के उपनगरों में १६ हजार ३७८ बड़ी व १५ हजार ९६३ शल्य क्रियाओं को मिलाकर कुल ३२हजार ३४१ शस्त्रक्रियाए की गई थी.
मुंबई स्थित सायन अस्पताल के डीन डॉ. मोहन जोशी ने बताया कि अब अति आवश्यक शल्य क्रियाओं की शुरूआत हो गई है. इसमें भी हृदयरोग से संबंधित मरीजों को छोड़कर शल्य क्रियाओं का प्रमाण अधिक है. राज्य सरकार ने शस्त्रकिया के विषय में मार्गदर्शन किया है. जिसमें सरकार द्वारा दिए गये निर्देशों का पालन कर शल्य क्रिया की प्रक्रिया और भी सुरक्षित होगी.

Related Articles

Back to top button