मराठी

30 जून तक मक्का खरीदी के निर्देश

केंद्र सरकार ने 1850 समर्थन मूल्य किया घोषित

परतवाड़ा/अचलपुर दि.११ -:केंद्र सरकार की न्यूनतम समर्थन मूल्य योजना के तहत मक्का फसल खरीदी करने के निर्देश जारी किए गए है.भारतीय अन्न निगम इस नोडल एजंसी के माध्यम से खरीदी प्रक्रिया 30 जून तक संचालित की जाएंगी.इसके लिए आवश्यकता अनुसार खरीदी केंद्र स्थापित करने के निर्देश भी दिए गए है.
 किसानों को समर्थन मूल्य से कम कीमत पर अपनी उपज बेचने की जरूरत न पड़े, इसके लिए केंद्र शासन द्वारा समर्थन मूल्य आधारित खरीदी योजना चलाई जाती है.इस वर्ष भी समर्थन मूल्य आधारित योजना अंतर्गत मक्का खरीदी की व्यवस्था की गई है.8 जून से 30 जून के दरमियान इस उपक्रम को पूर्ण किया जायेगा.मक्के को सरकार ने प्रति क्विंटल 1850 रुपये के दाम घोषित किये है.इससे कम दर पर मक्का नही खरीदा जाए,इस आशय के निर्देश भी संबंधितों को जारी किए गए.महाराष्ट्र में केंद्र शासन की नोडल एजंसी के रूप में भारतीय अन्न निगम को जवाबदारी सौपी गई है.प्रत्यक्ष में खरीदी करने के लिए महाराष्ट्र स्टेट को-ऑप. मार्केटिंग फेडरेशन मुंबई और आदिवासी क्षेत्र में आदिवासी विकास निगम नाशिक इन अभिकर्ताओं को भार हस्तांतरण किया गया है.
केंद्र शासन के न्यूनतम आधारभूत कीमत खरीदी योजना अंतर्गत ज्वार खरीदी के लिए इससे पूर्व ही खरीदी केंद्र शुरू करने के निर्देश दिए जा चुके है.

Related Articles

Back to top button