मराठी

वो खिलाड़ी जिन्हें कोहली की आरसीबी ने छोड़ा

दूसरी टीमों में जाकर बन गए स्टार

नई दिल्ली/दि.९ – आईपीएल के 13वें सीजन की चैम्पियन टीम कौन हौगी, इसका फैसला 10 नवंबर को हो जाएगा. दिल्ली कैपिटल्स की टीम क्वालिफायर-2 में सनराइजर्स हैदराबाद को मात दे फाइनल में पहुंची है, जहां उसका सामना चार बार की चैम्पियन मुंबई से होगा. दिल्ली कैपिटल्स को अहम मुकाबले में जीत दिलाने में ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस का बड़ा योगदान रहा. स्टोइनिस ने पारी की शुरुआत कर न सिर्फ 38 रन बनाए, बल्कि तीन विकेट भी झटके. 31 साल के धुरंधर स्टोइनिस इससे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु में थे. आरसीबी ने उन्हें 2020 की नीलामी से पहले रिलीज कर दिया था. आखिरकार दिल्ली कैपिटल्स ने उन्हें 4.80 करोड़ रुपये खर्च कर खरीदा. मौजूदा आईपीएल में स्टोइनिस ने फाइनल से पहले तक 27.07 की औसत से 352 रन बनाए और 12 विकेट भी झटके. अब उनके प्रदर्शन से आरसीबी प्रबंधन सोच रहा होगा कि इस ऑस्ट्रेलियाई हरफनमौला खिलाड़ी को रिलीज करना कितना भारी पड़ा. यही नहीं, खुद को यूनिवर्स बॉस कहने वाले क्रिस गेल भी कभी आरसीबी में थे, जिन्हें 2017 के आईपीएल के बाद रिलीज कर दिया गया था. इसके बाद किंग्स इलेवन पंजाब ने 2018 में उन्हें बेस प्राइस 2 करोड़ रु. में खरीदा था. इस सीजन में 41 साल के क्रिस गेल को महज 7 मैचों में खेलने का मौका मिला और उन्होंने 41.14 की औसत से 288 रन बनाए. उनका उच्च स्कोर 99 रहा और 23 छक्के लगाकर उन्होंने टी20 में अपने छक्के की संख्या 1001 तक पहुंचा दी और इतिहास रच दिया. मजे की बात है कि इस सीजन में एक शतक और पांच अर्धशतकों के साथ 670 रन बना चुके केएल राहुल भी कभी आरसीबी में थे. उन्होंने 2016 के सीजन में चार अर्द्धशतकों के साथ 397 रन जुटाए. दुर्भाग्य से कंधे की चोट के कारण उन्हें अगले सीजन से बाहर होना पड़ा. इसी के बाद आरसीबी प्रबंधन ने उन्हें टीम से भी रिलीज कर दिया.
आखिरकार केएल राहुल को 2018 की आईपीएल नीलामी में किंग्स इलेवन पंजाब ने 11 करोड़ रुपये खर्च कर खरीद लिया. उस सीजन के अपने पहले ही मैच में राहुल ने आईपीएल इतिहास का सबसे तेज अर्धशतक (14 गेंदों में) पूरा किया था.
दूसरी तरफ कैरेबियाई खिलाड़ी शिमरॉन हेटमेटर भी दिल्ली कैपिटल्स के लिए उपयोगी साबित हो रहे हैं. उन्होंने क्वालिफायर-2 में 22 गेंदों में नाबाद 42 रन बनाकर टीम के स्कोर को 189/3 रनों तक पहुंचाया. 23 साल का यह धुरंधर भी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु में रह चुका है. हेटमेटर को आरसीबी ने 2020 के आईपीएल से पहले रिलीज किया था. दिल्ली ने उन्हें 7.75 करोड़ रुपये में खरीदा.

Related Articles

Back to top button