अमरावतीमुख्य समाचार

निराधारों के खाते 2.41 करोड का अनुदान जमा

जिले के 8 हजार 149 लाभार्थियों को मिली राहत

अमरावती/प्रतिनिधि दि.13 – केंद्र व राज्य सरकार द्वारा निराधारों, विधवा महिलाओं, दिव्यांगों तथा वरिष्ठ नागरिकों के लिए चलायी जानेवाली विशेष सहायता योजना के तहत जिले के करीब 1 हजार 149 लाभार्थियों के खाते में 2 करोड 41 लाख 61 हजार 200 रूपये की सहायता राशि हाल ही में जमा की गई. जिसके चलते लॉकडाउन काल के दौरान सभी निराधारों को काफी हद तक आधार मिला है.
बता दें कि, निराधार वृध्द व्यक्ति, अंध व अपंग व्यक्ति तथा निराश्रित विधवा महिलाओं को आर्थिक आधार मिले और वे सम्मानपूर्ण ढंग से जीवन जी सके. इस हेतु वर्ष 1980 में संजय गांधी निराधार योजना शुरू की गई. पश्चात 65 वर्ष से अधिक आयुवाले निराधार व्यक्तियों हेतु वर्ष 2004 में श्रावणबाल सेवा योजना शुरू की गई. अमरावती जिले में इन योजनाओं के तहत लाखों लाभार्थियों का समावेश है. फिलहाल कोविड संक्रमण के चलते चहुंओर लॉकडाउन लागू है और हालात काफी बिकट हो चले है. ऐसी स्थिति में निराधारों व निराश्रितोें की अवस्था काफी दयनीय हो चली है. इस बात के मद्देनजर सभी निराधारों को संजय गांधी निराधार योजना के तहत फरवरी से मई माह तक चार माह का अनुदान प्रदान किया गया है और हर एक लाभार्थी के बैंक खाते में 4-4 हजार रूपये जमा कराये गये है. जिसमें से कई लाभार्थियों ने अपने बचत खाते से अनुदान की रकम निकाली है और चार माह का अनुदान एक साथ मिलने की वजह से इन लोगों में खुशी देखी जा रही है. वहीं अन्य लाभार्थियों के खातोें में रकम जमा करने का काम युध्दस्तर पर जारी है.

  • गांव में सुविधा केंद्र से प्राप्त करे अनुदान की रकम

जिला प्रशासन द्वारा कहा गया है कि, जिले के निराधार लाभार्थियोें के खाते में अनुदान की रकम जमा कर दी गई है. किंतु वे अनुदान प्राप्त करने हेतु बैंकों में भीडभाड न करे. बल्कि अपने-अपने परिसर एवं गांव में स्थित सेवा-सुविधा केंद्र के जरिये यह रकम प्राप्त करे. साथ ही इन केंद्रों पर फिजीकल डिस्टंसिंग के नियमों का पालन भी करे.

Related Articles

Back to top button