मुख्य समाचारविदर्भ

भाजपा ने 22 अरबपति तैयार किये, हम करोडों लखपति बनाएंगे

परतवाडा की प्रचार सभा में बोले कांग्रेस सांसद राहुल गांधी

* महिलाओं, किसानों व युवाओं को प्रतिवर्ष 1 लाख रुपए देने का किया वादा
* चिलचिलाती धूप व भीषण गर्मी के बावजूद राहुल गांधी को सुनने उमडी अपार भीड
परतवाडा/दि.24– इस बार का लोकसभा चुनाव केवल केंद्र की सत्ता हासिल करने की लडाई नहीं है, बल्कि यह देश में संविधान और लोकतंत्र को बचाये रखने हेतु होने जा रहा चुनाव है. इस समय भाजपा द्वारा देश के संविधान और लोकतंत्र को नुकसान पहुंचाने का काम किया जा रहा है. यदि नरेंद्र मोदी के नेतृत्ववाली भाजपा सरकार एक बार फिर सत्ता में आती है, तो भाजपा द्वार निश्चित तौर पर देश के संविधान को बदलकर रख दिया जाएगा. ऐसे में कांग्रेस द्वारा देश के संविधान और लोकतंत्र को बचाने का काम किया जा रहा है. अत: देश की जनता ने कांग्रेस की नेतृत्व वाले इंडी अलायंस के प्रत्याशियों को भारी बहुमत के साथ विजयी बनाना चाहिए. इस आशय का आवाहन कांग्रेस सांसद राहुल गांधी द्वारा किया गया.

अमरावती संसदीय क्षेत्र के कांगे्रस प्रत्याशी बलवंत वानखडे के प्रचार हेतु परतवाडा के निकट बैतुल रोड पर आयोजित प्रचार सभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने उपरोक्त प्रतिपादन किया. साथ ही कहा कि, जिस तरह नरेंद्र मोदी की सरकार द्वारा देश में गिने-चुने 22-25 लोगों को अरबपति बनाया गया है और इन्हीं अरबपतियों के तमाम कर्जे माफ किये गये है. उसी तर्ज पर कांग्रेस की सरकार द्वारा देश में करोडों लखपति तैयार किये जाएंगे तथा प्रत्येक किसान का कर्जा माफ कर दिया जाएगा. साथ ही राहुल गांधी ने अंगणवाडी सेविकाओं व आशा वर्कर सहित घरेलू एवं कामकाजी महिलाओं के साथ ही बेरोजगार युवाओं को प्रतिवर्ष उनके बैंक खातों में एक-एक लाख रुपए देने की घोषणा भी की.

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी का सभा स्थल पर आज दोपहर करीब 2.15 के आसपास आगमन हुआ और उन्होंने स्वागत सत्कार की औपचारिकता की लगभग अनदेखी करते हुए मंच पर आने के बाद तुरंत ही अपने संबोधन का प्रारंभ किया. करीब 32 मिनट तक दिये गये अपने संबोधन में सांसद राहुल गांधी ने मोदी सरकार और उद्योगपतियों की आपसी सांठगांठ पर जमकर निशाना साधते हुए कहा कि, पिछले 10 साल में नरेंद्र मोदी ने केवल 22 से 25 लोगों के लिए भी सबकुछ किया. उन्हीं 22-25 लोगों को ध्यान में रखते हुए तमाम तरह के कानून बनाये गये और उन्हीं 22-25 लोगों का लगभग 16 लाख करोड रुपयों का कर्जा भी माफ किया गया. यह रकम 25 साल के मनरेगा की निधि के बराबर है और गरीबों के इस पैसे को नरेंद्र मोदी ने अपने अमीर दोस्तों में बांटकर उन्हें अरबपति बना दिया. जबकि इस दौरान किसी भी किसान को एक रुपए की भी कर्जमाफी नहीं मिली. लेकिन जिस तरह से नरेंद्र मोदी ने देश में 22-25 अरबपति तैयार किये. उसी तरह से कांग्रेस की सरकार द्वारा देश में करोडों लखपति तैयार किये जाएंगे.

देश के करोडों लोगों को लखपति बनाने संबंधित अपनी योजना के बारे में जानकारी देते हुए सांसद राहुल गांधी ने कहा कि, हमारे घोषणापत्र में सबसे पहले महालक्ष्मी योजना का उल्लेख है. जिसके तहत गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों की सूची बनाई जाएगी और ऐसे हर परिवारों में से एक महिला का नाम चुनकर सरकार द्वारा उसे हर साल 1 लाख रुपए दिये जाएंगे. यह रकम संबंधित महिला के बचत खाते में जमा कराई जाएगी. इसके अलावा पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर सभी क्षेत्रों में काम करने वाली महिलाएं घर से बाहर काम करने के साथ ही अपनी घरेलू जिम्मेदारियों को भी निभाती है. परंतु घरेलू काम का उन्हें कोई मेहताना नहीं मिलता. ऐसे में कांग्रेस की सरकार द्वारा कामकाजी महिलाओं को भी उनके घरेलू काम की एवज में प्रतिवर्ष 1 लाख रुपए उनके बचत खातों में प्रदान किये जाएंगे. इसके अलावा दूसरी सूची में युवाओं का समावेश रहेगा, जो आज के दौर में रोजगार ही नहीं रहने के चलते सबसे ज्यादा परेशान है और उनकी कहीं कोई सुनवाई भी नहीं हो रही. ऐसे में कांगे्रस सरकार द्वारा एक नया कानून लाया जाएगा. जिसके तहत देश के प्रत्येक सर्वसामान्य युवा के लिए सार्वजनिक व निजी क्षेत्रों मेें एक साल ही अपे्रंटीसशीप उपलब्ध कराई जाएगी. जहां पर नौकरी व ट्रेनिंग के साथ ही युवाओं को सालाना एक लाख रुपए का भुगतान भी दिया जाएगा. इसके अलावा किसानों को भी प्रतिवर्ष एक लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी और किसान आयोग भी बनाया जाएगा, जिसके द्वारा जब भी कर्जमाफी की जरुरत होगी, तब सरकार के समक्ष कर्जमाफी दिये जाने की सिफारिश की जाएगी और इस सिफारिश के आधार पर सरकार द्वारा किसानों को कर्जमाफी दी जाएगी. इसके साथ ही सांसद राहुल गांधी ने अंगणवाडी सेविकाओं और आशा वर्करों की आय को दोगुना करने का भी आश्वासन दिया.

मूड बनाने, खुश करने और नया सपना दिखाने आया हूं,
अपने संबोधन में राहुल गांधी जहां ज्यादातर समय बेहद गंभीर रहते हुए मोदी सरकार को लेकर काफी हद तक हमलावर दिखाई दिये. वहीं उन्होंने उपस्थित जनसमूदाय के साथ बडे हलके-फूलके अंदाज में भी संवाद साधा. सांसद राहुल गांधी द्वारा किसानों, महिलाओं व युवाओं के बैंक खातों में प्रतिवर्ष एक लाख रुपए डाले जाने की घोषणा करने के साथ ही एक लाख रुपए का उल्लेख करते समय अपने हाथ से कलदार गिनने का इशारा करते हुए दो बार ‘टकाटक, टकाटक, टकाटक’ कहा गया. मानों पैसों की बारिश हो रही हो. उनका यह अंदाज लोगों को काफी पसंद आया. साथ ही घीर-गंभीर मुद्रा में भाषण की शुरुआत करने के बाद भाषण के बीच ही अपने अंदाज को थोडा नर्म करते हुए सांसद राहुल गांधी ने कहा कि, मैं आप सभी का मूड बनाने, आपको खुश करने और आप सभी लोगों को कुछ नया सपना दिखाने के लिए यहां आया हूं. इस समय सांसद राहुल गांधी ने देश में जातिगत जनगणना को बेहद जरुरी बताते हुए कहा कि, जातिगत जनगणना का अभाव रहने की वजह से ही देश के तमाम बडे-बडे पदों पर महज 10 फीसद की भागिदारी रहने वाले लोग बैठे हुए है, जो 90 फीसद की भागिदारी रहने वाले दलितों, आदिवासियों, पिछडों व अल्पसंख्यकों के भाग्य का फैसला करते है. ऐसे में बेहद जरुरी है कि, जातिगत जनगणना कराते हुए पता चलाया जा सके कि, देश में किसकी कितनी भागिदारी है, ताकि उस हिसाब से समाज के सभी घटकों को उनकी हिस्सेदारी दी जा सके.

* दलितों, पिछडों व आदिवासियों की अनदेखी कर रहे मोदी
अपने संबोधन में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि, आप सभी ने राम मंदिर और नये संसद भवन के उद्घाटन समारोह को देखा है. जिसमें राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू कही भी नहीं थी. क्योंकि वे आदिवासी है, अत: उन्हें बुलाया ही नहीं गया. ऐसे में अब बेहद जरुरी हो चला है कि, देश के पिछडों, दलितोें व आदिवासियों द्वार एकजूट होकर अपनी ताकत दिखाई जाये और देश में संविधान व लोकतंत्र को बचाने का काम किया जाये. क्योंकि संविधान कोई एक किताब नहीं है, बल्कि गरीबों के लिए अपने अधिकार पाने का हथियार है. जिसे नरेंद्र मोदी गरीबों एवं जनसामान्यों से छीन लेने का प्रयास कर रहे है.

* मोझरी से लेकर धारणी तक के लोगों की रही मौजूदगी

– परतवाडा से करीब एक किमी दूर बैतुल रोड स्थित कांग्रेस के पूर्व पार्षद ऐहतेशाम नबील के खेत में कांगे्रस सांसद राहुल गांधी की सभा हेतु बनाये गये विशालकाय पंडाल में मोझरी से लेकर आदिवासी बहुल धारणी के ग्रामीण इलाकों से कांग्रेस पार्टी के पदाधिकारी, कार्यकर्ता व आम नागरिक बडी संख्या में उपस्थित थे.
– सभा मंडप के भीतर उपस्थितों की सुविधा के लिए 10 से 12 कूलर तथा 100 पंखें लगाने के साथ ही 10-12 एलईडी स्क्रीन लगाये गये थे. साथ ही जगह-जगह पर ठंडे पानी की भी व्यवस्था की गई थी.
– सांसद राहुल गांधी के पहली बार अचलपुर में आने से क्षेत्र के कांग्रेसियों में काफी उत्साह नजर आया. इस समय सभा मंडप से लेकर बाहर मैदान तक कांग्रेसियों के हाथों में कांग्रेसी झंडे, सिर पर टोपी व गले में पंजे के निशान वाला रुमाल नजर आया. साथ ही सभास्थल पर कांग्रेस के पदाधिकारियों ने वारे पंजा आया पंजा जैसे नारे भी जमकर लगाये.

* मंच पर कांग्रेस व मविआ के कई बडे नेताओं की रही मौजूदगी
कांग्रेस प्रत्याशी बलवंत वानखडे के प्रचार हेतु आयोजित इस प्रचार सभा के मंच पर कांग्रेस सहित महाविकास आघाडी के कई बडे व कद्दावर नेताओं की मौजूदगी दिखाई दी. जिनमें राज्य के नेता प्रतिपक्ष विजय वडेट्टीवार, पूर्व मंत्री व विधायक एड. यशोमति ठाकुर, पूर्व मंत्री व शिवाजी शिक्षा संस्था के अध्यक्ष हर्षवर्धन देशमुख, महाविकास के कांग्रेस प्रत्याशी बलवंत वानखडे, किसान नेता प्रकाश पोहरे, डॉ. मन्ना शिंदे, वक्फ बोर्ड अध्यक्ष व विधायक वजाहत मिर्जा, पूर्व मंत्री बालासाहब थोरात, पूर्व विधायक ज्ञानेश्वर धाने पाटील, कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता दिलीप एडतकर, विधायक मुजफ्फर हुसैन, कांग्रेस की महिला शहराध्यक्षे अंजलि ठाकरे, राकांपा की महिला जिलाध्यक्ष संगीता ठाकरे, शिवसेना उबाठा के जिला प्रमुख सुनील खराटे, जिला संपर्क प्रमुख सुधीर सुर्यवंशी, महानगर प्रमुख पराग गुडधे, डॉ. रवि पटेल, रिपाई के अरुण वानखडे, कांग्रेस प्रत्याशी बलवंत वानखडे की पत्नी मंदा वानखडे, कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष भैय्या पवार एवं कोकिला गावंडे सहित कांग्रेस एवं मविआ के अनेकों पदाधिकारी मंच पर विराजमान थे. इस कार्यक्रम में मंच संचालन कांग्रेस अल्पसंख्यक सेल के जिलाध्यक्ष प्रवीण मनोहर ने किया. साथ ही ख्यातनाम शायर अबरार काशीफ ने भी कुछ समय तक मंच संभालते हुए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी का अपनी शायरी के जरिए शानदार तरीके से इस्तकबाल किया.

* राम को व्यापार की तरह इस्तेमाल किया- पटेल
इस समय डॉ. रवि पटेल ने भारतीय जनता पार्टी पर आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा ने राम को व्यापार की तरह इस्तेमाल किया है. वे धर्म का नाम लेकर वोंट बटोरने के काम कर रहे है. जो जनता को कतई बर्दास्त नहीं होगा. उन्होनें अपने भाषण के दौरान भारतीय जनता पार्टी पर गंभीर आरोप लगाए.

झलकियां
* सभा मंडप पर किसी भी महापुरुषों की कोई फोटो नहीं
* हेलीकॉप्टर से पहुंचे सांसद राहुल गांधी
* पदाधिकारियों में दिखा जोरदार माहौल
* सभा में खलल पैदा करने का आरोप
* ड्रोन कैमरा को चेतावनी
* यशोमती ठाकुर व्दारा पुरजोश तरीके से हर बार पंजे का नारा लगाया गया.
* राहुल गांधी के पहुंचने के पूर्व उनकी कुर्सी पर कांग्रेस का दुपट्टा रखा गया.
* सभा समाप्त होने के उपरान्त सभास्थल से निकलने की हडबडी के चलते सभास्थल के दोनों ओर ट्रैफिक जाम हो गया.
* सभास्थल एवं पूरे परिसर में कानून व व्यवस्थाकी स्थिति बनाये रखने हेतु परतवाडा पुलिस सहित ग्रामीण पुलिस द्वारा जबर्दस्त इंतजाम किये गये थे.
* खुद ग्रामीण पुलिस अधीक्षक विशाल आनंद सभास्थल पर व्यवस्था की कमान संभालते नजर आये.

Related Articles

Back to top button