अमरावतीमुख्य समाचार

कृषी पर्यटन केंद्र योजना का लाभ किसान उठाएं

पर्यटन उपसंचालक विवेकानंद कालकर का आह्वान

अमरावती/दि.८ – किसान बंध्ाूओं को परक व्यवसाय उपलब्ध कराकर देना व पर्यटकों को कृषि जीवन का आनंद महसूस कराने के उद्देश्य से कृषि पर्यटन केंद्र का पंजीयन किया जा रहा है. किसान बंध्ाूओं से इसका लाभ लेने का आह्वान पर्यटन उपसंचालक विवेकानंद कालकर ने किया है.
इस योजना में कृषि पर्यटन केंद्र को पर्यटन विभाग की ओर से पंजीयन प्रमाणपत्र दिया जाएगा. इस प्रमाणपत्र के आधार पर किसानों को बैंक का कर्ज मिल पाएगा. इसके अलावा जीएसटी, बिजली शुल्क में सहुलियत, कृषि खेततालाब व अन्य योजनाओं में प्राथमिकता, घरेलू गैस कनेक्शन का उपयोग व उसके अनुसार बिजली बिल आदि प्रस्तावित है.
कृषि पर्यटन केंद्र शुरू करने के लिए खेती यह मुख्य व्यवसाय व पर्यटन परक व्यवसाय होना चाहिए. केंद्र शहर से १ किमी बाहर या फिर ग्रामीण इलाका होना चाहिए. कृषि पर्यटन शुरू करने के लिए कम से कम एक एकड खेती होनी चाहिए. जिन केंद्रों में पर्यटन सैर आयोजन किया जा सकता है. उन केंद्रों का क्षेत्र कम से कम पांच एकड होना चाहिए. रहने का प्रावधान और अन्य पर्यावरण परक सुविधाएं होनी चाहिए. पर्यटकों को भोजन, पानी आदि सुविधाएं देना अनिवार्य रहेगा. कृषि पर्यटन केंद्र के लिए पात्र लोगों द्वारा पर्यटन विकास महामंडल की वेबसाइट अथवा अमरावती कार्यालय में आवेदन भरने का आह्वान कालकर ने किया है.

Related Articles

Back to top button