अमरावतीमुख्य समाचार

एक माह में तय होगी नई प्रभाग रचना

प्रशासन कर रहा गाईडलाईन मिलने की प्रतीक्षा

अमरावती/दि.30 – आगामी फरवरी 2022 में अमरावती महानगरपालिका का आम चुनाव होना प्रस्तावित है. जिसके लिए विगत अगस्त माह से राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मनपा प्रशासन द्वारा शहर में वॉर्ड व प्रभाग रचना का काम किया जा रहा है. इस हेतु पहले एक सदस्यीय वॉर्ड पध्दति से चुनाव करवाने की बात कही गई थी. वहीं बाद में सरकार ने 3 सदस्यीय प्रभाग पध्दति से चुनाव करवाने का निर्णय लिया. ऐसे में मनपा प्रशासन को एक सदस्यीय वॉर्ड रचना का काम बीच में ही छोडकर तीन सदस्यीय प्रभाग रचना का काम नये सिरे से शुरू करना पडा था. वहीं अब राज्य सरकार ने विगत दिनों महानगरपालिका व नगर पालिका की सदस्य संख्या में 17 फीसद की वृध्दि करने का निर्णय लिया है. जिसके चलते अब अमरावती मनपा में 87 की बजाय 98 सीटों के लिए चुनाव करवाया जायेगा. इसके लिए 33 प्रभाग तैयार करने पडेंगे. जिसमें से 32 प्रभागों में 3-3 तथा 1 प्रभाग में 2 सदस्य रहेंगे. ऐसे में अब मनपा प्रशासन को नये सिरे से अमरावती में प्रभागों का विभाजन व परिसिमन करना होगा. जिसके लिए मनपा प्रशासन ने एक माह की डेडलाईन तय की है और इस हेतु प्रशासन को राज्य सरकार व राज्य निर्वाचन आयोग से गाईडलाईन मिलने की प्रतीक्षा है.
जानकारी है कि, आगामी सोमवार यानी परसों तक इसे लेकर नोटिफिकेशन जारी हो जायेगा. जिसके बाद आगामी एक माह के भीतर मनपा प्रशासन द्वारा प्रभाग रचना की प्रक्रिया को हर हाल में पूर्ण किया जायेगा, ताकि प्रभागों की घोषणा करने के साथ-साथ अमरावती मनपा के चुनाव भी सही समय पर कराये जा सके. इस संदर्भ में जानकारी देते हुए मनपा आयुक्त प्रशांत रोडे ने कहा कि, राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा प्रभाग रचना के कार्यक्रम की घोषणा किये जाते ही मनपा प्रशासन द्वारा प्रभाग रचना की प्रक्रिया व आरक्षण की घोषणा कर प्रभाग रचना पर दर्ज होनेवाली आपत्तियों व शिकायतों के निराकरण का कार्यक्रम घोषित किया जायेगा. साथ ही प्रभाग रचना का प्रारूप तय करते हुए उसे अंतिम मंजूरी हेतु राज्य निर्वाचन आयोग के पास भेजा जायेगा, ताकि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा अगली तमाम प्रक्रिया को तय समय पर पूरा किया जा सके और मनपा के मौजूदा सदन का कार्यकाल खत्म होते-होते मनपा के अगले कार्यकाल हेतु चुनाव करवाये जा सके.

प्रभाग संख्या बढने से इच्छूकों की आशाएं पल्लवित

वहीं दूसरी ओर आगामी चुनाव के लिए अमरावती मनपा में सदस्य संख्या बढाये जाने को लेकर सरकार द्वारा लिये गये निर्णय के चलते चुनाव लडने के इच्छूकों में आशाएं पल्लवित हो गई है. पहले जहां 87 सीटों के लिए चुनाव हुए थे, वहीं अब 98 सीटों के लिए चुनाव होने जा रहे है. यानी मनपा सदन में 11 सीटें बढने जा रही है. चूंकि हर सीट पर दर्जनों इच्छूकों द्वारा चुनाव लडा जाता है. वहीं अब मनपा के सदन में करीब 1 दर्जन सीटें बढ गयी है. ऐसे में चुनाव लडने के इच्छुकों के पास अब अवसर बढ गये है. साथ ही प्रभागों के नये परिसिमन को लेकर भी संबंधितों में काफी उत्सूकता देखी जा रही है.

Related Articles

Back to top button