अमरावतीमुख्य समाचार

वॉटर प्लांट सील करने की कार्रवाई अन्यायकारक

  • ठंडा पानी कैन विक्रेता संघर्ष समिती ने सौंपा ज्ञापन

  • मनपा की कार्रवाई को बताया एकतरफा

अमरावती/प्रतिनिधि दि.9 – इस समय स्थानीय मनपा प्रशासन द्वारा राष्ट्रीय हरित न्यायाधीकरण एवं महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण मंडल द्वारा जारी आदेशों के अनुसार अमरावती मनपा क्षेत्र में ठंडे आरओ वॉटर का व्यवसाय करनेवाले व्यवसायियों के आरओ वॉटर प£ांट को सील करने की अन्यायकारक व एकतरफा कार्रवाई की जा रही है. यह कार्रवाई अचानक शुरू की गई है, जबकि आरओ वॉटर व्यवसायीयों को भी अपना पक्ष रखने हेतु कम से कम दो माह का वक्त मिलना चाहिए था. क्योंकि इस व्यवसाय पर हजारों लोगों की रोजी-रोटी निर्भर करती है. इस आशय का ज्ञापन ठंडा पानी कैन विक्रेता संघर्ष समिती द्वारा निगमायुक्त प्रशांत रोडे को सौंपा गया है.
इस ज्ञापन में कहा गया कि, महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण मंडल के आदेशानुसार जिन लोगों की भूगर्भ जलनिकास 10 हजार लीटर से कम है, उन्हें हरित लवाद की एनओसी मिलने की छूट है. इसी तरह 26 फरवरी 2013 को सुचना अधिकार के तहत हासिल की गई जानकारी के मुताबिक पानी का व्यवसाय करने हेतु अन्न व औषधी प्रशासन के पास अनुमति देने व कार्रवाई करने का कोई अधिकार नहीं है. इसी तरह खुद प्रदूषण नियंत्रण मंडल के प्रादेशिक अधिकारी इससे पहले यह स्पष्ट कर चुके है कि, इस व्यवसाय के लिए प्रदूषण मंडल के एनओसी की की कोई जरूरत नहीं है. इसके अलावा सभी व्यवसायियों द्वारा शॉप एक्ट लाईसेन्स व मनपा का बाजार परवाना निकाला गया है. उस समय किसी भी तरह की अन्य अनुमति से संबंधित दस्तावेज नहीं मांगे गये और हरित लवाद की तीन अनुमतियां जरूरी है. इसके बारे में भी कोई जानकारी नहीं दी गई. ऐसे में अचानक उनके व्यवसाय को बंद करने हेतु की जा रही कार्रवाई पूरी तरह से अनुचित है और उन्हें इसके बारे में पहले से पूर्व सुचना दी जानी चाहिए थी.
इस ज्ञापन में कहा गया है कि, पहले ही कोरोना काल में ठंडे पानी की कैन का व्यवसाय बाजार व दूकाने बंद रहने की वजह से ठप्प पडा हुआ था. हालांकि इस दौरान सभी ने कोरोंटाईन सेंटरों में बडे सेवाभाव के साथ जारबंद ठंडे पानी की आपूर्ति की और अब जैसे-तैसे अनलॉक होने के बाद सभी लोग अपना व्यवसाय संभाल रहे है कि, बीच में ही राष्ट्रीय हरित लवाद में नया आदेश जारी कर दिया. जिसकी वजह से इस व्यवसाय से जुडे करीब 1500 लोगों का रोजगार खतरे में पड गया है.
पूर्व महापौर व पार्षद विलास इंगोले की अगुआई में यह ज्ञापन सौंपते समय शहर के कई आरओ प£ांट मालिक व ठंडे पानी के कैन विक्रेता उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button