विदर्भ

‘स्वाइन फ्लू’ की फिर वापसी, नागपुर शहर में दो मृत्यु

नागपुर/दि.14- कोरोना वायरस के नियंत्रण में आने के बाद जहां आम लोगों ने राहत की सांस ली, वहीं अब ‘स्वाइन फ्लू’ ने नागपुरवासियों की चिंता बढ़ा दी. नए साल में इस बीमारी ने शहर के विभिन्न अस्पतालों में दो लोगों की जान ले ली है. नागपुर में मरने वाले मरीज में अजनी का 57 वर्षीय व्यक्ति भी शामिल है. किंग्सवे अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था. मध्य प्रदेश के मुलताई के एक और 67 वर्षीय मरीज का इलाज मेडिट्रिना अस्पताल में किया जा रहा था. दोनों मौतें जनवरी के आखिरी हफ्ते में हुईं.

दोनों में बुखार, ठंड लगना, कफ और गले में खराश, शरीर में दर्द, सिरदर्द, अत्यधिक थकान, दस्त, उल्टी के एक या अधिक लक्षण थे. पहले दोनों मरीजों का इलाज स्थानीय डॉक्टरों से कराया गया. इलाज के बाद भी दोनों की तबीयत बिगड़ती गई तो परिजनों ने उन्हें एक बड़े निजी अस्पताल में भर्ती कराया. यहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। 1 जनवरी से 13 फरवरी 2024 के बीच नागपुर में इस बीमारी के 14 नए मामले सामने आए हैं.

* स्वाइन फ्लू कैसे फैलता है?
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, एच1एन1 वायरस के शरीर में प्रवेश करने के 1 से 7 दिन के अंदर मरीज स्वाइन फ्लू से संक्रमित हो जाता है. लक्षण दिखने के अगले सात दिनों तक मरीज दूसरों में बीमारी फैला सकता है. छोटे बच्चे स्वाइन फ्लू का संक्रमण लंबे समय तक फैला सकते हैं. इन्फ्लूएंजा वायरस विभिन्न प्रकार के होते हैं. ये वायरस गंभीर बीमारी का कारण बनते हैं.

Related Articles

Back to top button