अमरावतीमहाराष्ट्र

जिले में 1 लाख से अधिक किताबों के संच होंगे उपलब्ध

शिक्षा विभाग ने दर्ज की मांग

अमरावती/दि.23– समग्र शिक्षा अभियान के अंतर्गत कक्षा 1 ली से कक्षा 8 वीं के विद्यार्थियों को मुफ्त पाठ्यपुस्तकें दी जाती है. शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए जिले की 14 पंचायत समिति स्तर पर प्राप्त डिमांड के अनुसार प्राथमिक शिक्षा विभाग ने बालभारती पाठ्यपुस्तक मंडल से ई-बालभारती पोर्टल पर 1 लाख 90 हजार 556 सेट पुस्तकों की मांग दर्ज की है. इसमें कक्षा 1 ली से पांचवी के लिए 1 लाख 18 हजार 179 तथा छटवीं से 8 वीं के विद्यार्थियों के लिए करीब 71 हजार 586 के मुताबिक किताबों के सेट की मांग की है.
आगामी शैक्षणिक सत्र के पहले दिन विद्यार्थियों को किताबें देने का शिक्षा विभाग ने नियोजन किया है. जिला परिषद, नगर पालिका, अंशत: अनुदानित, अनुदानित स्कूल में कक्षा 1 ली से 8 वीं में शिक्षा लेने वाले विद्यार्थियों को किताबें दी जाती है. जिले में 1 लाख 90 हजार 565 लाभार्थी विद्यार्थियों की संख्या है. शिक्षा परिषद के मार्गदर्शक सूचना नुसार किताबों की मांग दर्ज की जा रही है. यह किताबें एकात्मिक स्वरूप की होकर मराठी, अंग्रेजी, हिंदी और उर्दू माध्यम का इसमें समावेश है. आपूर्ति के बाद यह किताबें अमरावती के बालभारती डिपो से तहसील स्तर पर पहुंचाई जाने वाली है. शिक्षा विभाग को मिलने वाली सूचना के अनुसार स्कूल में किताबें पहुंचाई जाएगी. एक भी विद्यार्थी शिक्षा से वंचित न रहे, स्कूल में विद्यार्थियों की उपस्थिति का प्रमाण बढने के लिए प्रमाण शून्य पर लाने के लिए समग्र अभियान अंतर्गत विविध उपक्रम चलाये जाते है.

पिछले साल से विद्यार्थियों को एकात्मिक पुस्तकें दी जा रही है. पाठयपुस्तक के आखरी में कोरे पन्ने दिए है. अभ्यास करते समय विद्यार्थियों को पुस्तक के कोरे पेज पर नोट्स की सुविधा है.
-बुद्धभूषण सोनवणे, शिक्षाधिकारी प्राथमिक

Related Articles

Back to top button