अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

मतदाताओं को अब धूप में कतार में खडे नहीं रहना पडेंगा

सभी मतदान केंद्रो पर चिठ्ठी देकर छांव में बैठाया जाएगा

* दिव्यांग और वरिष्ठ मतदाताओं को विलचेअर की सुविधा
* प्रत्येक केंद्र पर स्वास्थ्य दल भी तैनात
अमरावती/दि. 22 – विदर्भ में दूसरे चरण के लोकसभा का मतदान 26 अप्रैल को होनेवाला है. बढते तापमान की पृष्ठभूमि पर मतदाताओं की सुविधा के लिए विविध उपाययोजना की जा रही है. इसमें इस वर्ष प्रमुख रुप से धूप से बचने के लिए मतदाताओं को चिठ्ठी देकर कतार में खडे रहने की बजाए छांव में बैठाया जानेवाला है. जिससे मतदाताओं को काफी सुविधा रहनेवाली है.
पश्चिम विदर्भ के वर्धा, यवतमाल-वाशिम, अकोला, बुलढाणा और अमरावती लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में मतदान के लिए केवल तीन दिन शेष है. ऐसे में तापमान बढने से मतदान पर परिणाम होने की संभावना व्यक्त की जा रही है. नागरिकों को मतदान का हक अदा करने के लिए प्रशासन की तरफ से विविध उपाययोजना की जा रही है. इसमें इस वर्ष पहली बार मतदाताओं को मतदान केंद्र पर धूप में लंबी कतार में खडे न रहते हुए पंडाल में छांव में बैठने की व्यवस्था, हाथो में नंबरो की चिठ्ठी दी जानेवाली है. इसके माध्यम से बगैर लंबी कतार के मतदान प्रक्रिया चलाई जानेवाली है. नागरिकों को मतदान केंद्र पर आकर मतदान का हक अदा करने के लिए प्रशासन की तरफ से सभी सुविधा उपलब्ध कराई गई है. मतदान केंद्र पर आनेवाले नागरिकों का आयोग के निर्देश पर प्रशासन पूरा ध्यान रखनेवाला है, ऐसी जानकारी उपजिलाधिकारी तथा सहायक चुनाव अधिकारी अनिल भटकर ने दी. उन्होंने बताया है कि, हर मतदान केंद्रो पर धूप से बचने के लिए पंडाल की व्यवस्था रहनेवाली है. लेकिन यदि कतार लंबी रहती है तो मतदाताओं को बैठने की व्यवस्था उसी पंडाल में की जा रही है. मतदाताओं को उस समय नंबरो को चिठ्ठी दी जाएगी. उसके मुताबिक मतदाता अपने नंबर के मुताबिक मतदान कर सकेगा. मतदान केंद्र पर पेयजल, बैठने की कुर्सी की व्यवस्था के साथ स्वास्थ्य दल भी तैनात रहेगा.

* दिव्यांगो के लिए विशेष सुविधा
दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान केंद्र पर मतदान के लिए विशेष व्यवस्था की गई है. दिव्यांग व्यक्ति सक्षम एप से मतदान केंद्र पर आना-जाना और विलचेअर की मांग कर सकते है. मतदान केंद्र पर दिव्यांग व्यक्ति को सभी सहायता दी जानेवाली है. दिव्यांग मतदाता को ब्रेललिपी की डमी मतपत्रिका उपलब्ध कर दी जानेवाली है. साथ ही मतदान यंत्र पर नीले बटन के पास ब्रेललिपी का नंबर रहनेवाला है. यंत्र पर नंबर देखकर दिव्यांग मतदाता मतदान कर सकेंगे. दिव्यांग मतदाताओं ने मांग की तो उन्हें आवश्यकता के मुताबिक सहायक भी दिया जानेवाला है.

* वैद्यकीय दल सुसज्ज
तापमान के कारण स्वास्थ्य को लेकर कोई समस्या निर्माण होने पर उपचार करने के लिए मतदान केंद्र पर वैद्यकीय दल उपस्थित रहनेवाला है. दल के पास आवश्यक दवाई सहित मेडीकल कीट उपलब्ध रहनेवाली है. दिनोंदिन तापमान बढने की पृष्ठभूमि पर ओआरएस और अन्य दवाई भरपूर मात्रा में उपलब्ध रहनेवाली है. चार अथवा उससे अधिक मतदान केंद्र एक ही इमारत में रहनेवाले स्थल पर मतदान केंद्र के बाहर मतदाताओं को धूप से बचाव के लिए मंडप खडा किया जानेवाला है. साथ ही पंखे, कुर्सी, पेयजल आदि की भी व्यवस्था रहनेवाली है.

* समयावधि के पूर्व पहुंचनेवाले सभी मतदाताओं का होगा मतदान
चुनाव अधिकारी अनिल भटकर ने बताया कि, 26 अप्रैल को मतदान का समय सुबह 7 से शाम 6 बजे तक है. अंतिम समय में मतदान केंद्र परिसर में आनेवाले सभी मतदाताओं को मतदान का हक अदा करने दिया जाएगा. इसके लिए उन्हें समय के पूर्व मतदान केंद्र पर पहुंचना पडेगा. मतदान केंद्र के भीतर परिसर में यदि मतदाता कतार में खडे है और मतदान का समय पूरा हो ही जाता है तो उन्हें उस समय पर्ची देकर कतार में खडे रख मतदान करने दिया जाएगा.

Related Articles

Back to top button