संपादकीय

सक्रिय आतंकवाद

शुक्रवार की रात राजधानी दिल्ली(Capital Delhi) में पुलिस ने एक बडी सफलता हासिल करते हुए आईएसएस के आतंकी को गिरफ्तार किया है. इस आतंकवादी (Terrorist)की गिरफ्तारी के बाद स्पष्ट हो गया है कि, वह दिल्ली में आतंक मचाने के दृष्टि से कोई बडी साजिश कर सकता था. पुलिस ने उसके निशानदेही पर अनेक स्थानों पर छापे मारे है. देश में इन दिनों कोरोना का संकट छाया हुआ है. खासकर राजधानी दिल्ली कोरोना के हॉटस्पॉट (Capital Delhi Corona hotspots)क्षेत्रों में है. यहां रोजाना हजारों की संख्या में मरीज कोरोना संक्रमित हो रहे है तथा अनेक लोगों की मृत्यु हो गई है. परिणाम स्वरुप सारी यंत्रणा कोरोना से निपटने के लिए लगी हुई है. इस अवसर का लाभ उठाते हुए आतंकी संगठनों ने अपनी गतिविधियां तेज कर दी है. जम्मू कश्मीर के कठूवा परिसर में जहां पाकिस्तानी सेना ने गोलीबारी की (Pakistani army opened fire). वहीं पर बारामुला क्षेत्र में पुलिस ने मुठभेड में एक आतंकी को मार गिराया है. बारामुला में आतंकियों की खोज के लिए सेना का अभियान जारी है. अभिप्राय यह कि, आतंकवादी संगठनों(Terrorist organizations) ने अपनी गतिविधियां तेज कर दी है. जिसके चलते देश में अति सावधानी बरतना आवश्यक है.
वर्तमान में पूरे देश में गणेश पुजा जारी है. कोरोना के संक्रमण के चलते भले ही गणेशोत्सव साधे स्वरुप में मनाया जा रहा है. भीड इकठ्ठा न हो, यह सावधानी भी बरती जा रही है. लेकिन पाया गया है कि, लोग परिसर में भीड बढाने का प्रयास कर सकते है. जिससे आतंकी साजिश कभी भी कई लोगों के लिए जानलेवा साबित हो सकती है. इस बात को ध्यान में रखकर राजधानी दिल्ली के साथ-साथ मुंबई में भी हाईअलर्ट जारी किया गया है. जो कि, अतिआवश्यक भी है. खास कर गणेशोत्सव का महाराष्ट्र में अधिक प्रमाण में मनाया जा रहा है. भले ही सोशल डिस्टेंसिंग के नाम पर लोगों में अंतर रखा जा रहा है. लेकिन अनेक स्थानों पर यह पाया जाता है कि, लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे है. जिससे महाराष्ट्र में बीमारी का संक्रमण बढ रहा है. आतंकवादी गतिविधियां सक्रिय होने की एक ओर घटना तरणतारण में हुई. यहां कुछ आतंकवादियों ने भारतीय सीमा में घुसपेठ की कोशिश कर रहे थे. जिन्हें सेना के जवानों ने मार गिराया है. आतंकवाद की इस तरह बढती घटना से यह चिंता आवश्यक लोगों में समाने लगी है कि, कहीं आतंकवादियों देश की मुल की परस्पर सद्भाव को आहत न कर दे. इसके चलते देश को चौकन्ना किया गया है. आतंकवाद यह न केवल देश की समस्या है बल्कि दुनिया की समस्या बन गई है. इसके लिए वरिष्ठ स्तर पर चर्चाओं का दौर जारी है तथा आतंकवादियों को रोकने के लिए व्यापक विचार विमश हो रहे है. इस बीच पुलिस के सामने भी कडी चुनौति है. क्योंकि आतंकवाद के कारण यंत्रणा आतंकियों से निपटने के लिए सक्रिय हो गई है.
आने वाले दिनों में गणेशोत्सव रहने के कारण पुलिस विभाग की जिम्मेदारी और अधिक बढ गई है. लेकिन सीमित बल रहने के कारण कुछ कमियां रह सकती है. इस बात को ध्यान में रखकर पुलिस प्रशासन को चाहिए कि, सुरक्षा के दृष्टि से योग्य रेखा तय करें. वर्तमान में जो आतंकवादी गिरफ्तार हुआ है. उससे व्यापक पूछताछ होना अतिआवश्यक है. खास कर आतंकियों की नयी साजिश है. इस बात का भी पता लगाया जाना अतिआवश्यक हो गया है. आतंकवादियों के कौन-कौन से संगठन देश में हिंसा का माहौल फैलाने की साजिश रच रहे है. इसका भी पता लगाया जाना जरुरी है. जिस आतंकवादी को गिरफ्तार किया गया है. उसके पास से भारी विस्फोटक बरामद हुए है. निश्चित रुप से यह कदम किसी बडी साजिश को अंजाम दे सकता था. लेकिन राजधानी दिल्ली की जागरुक पुलिस ने उनके मंसुबो को कामियाब नहीं होने दिया. कुलमिलाकर आतंकवादियों का सक्रिय होना यह चिंता की बात है. लेकिन देशवासियों को इस बात का भी आत्मविश्वास है कि, देश की सुरक्षा व्यवस्था के आगे आतंकवादियों के हौसले विफल हो जाएगे. इसके लिए नागरिकों को भी सजग रहना जरुरी है. संदिग्ध व्यक्ति दिखाने देने पर उसकी सूचना पुलिस को दी जानी चाहिए. यदि नागरिकों को भी जागरुकता रहेंगी, तो ऐसे आतंकवादियों की घुसपेठ को विफल किया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button