संपादकीय

वरिष्ठों को राहत

एयर इंडिया ने हवाई यात्रा में बुजुर्गो को किराए में 50 प्रतिशत की छूट दी है. कोरोना वायरस की महामारी के कारण अधिकांश लोग हवाई यात्रा को ही प्राथमिकता दे रहे है. हालांकि हवाई यात्रा यह महंगी भी है. लेकिन सुरक्षा की द़ृष्टि से अधिकांश लोगों के लिए महत्वपूर्ण बनी हुई है. ऐसे में एयर इंडिया ने बुजुर्ग लोगों को बडी राहत दी है. इसमें 60 साल से अधिक आयु के लोग टिकिट पर 50 फीसदी की छूट पायेंगे. हालांकि एयर इंडिया ने अनेक नियम भी इसके साथ जारी किए है. जिसमें यात्री 60 वर्ष का पूरा होना जरूरी है. यात्रा करनेवाला भारतीय नागरिक होना चाहिए. उसके पास वैध फोटो, आयडी रहनी चाहिए जिसमें जन्मतिथि का स्पष्ट रूप से उल्लेख हो. यात्रा में इकोनॉमी केबिन में बुकिंग श्रेणी के मुल किराए का 50 फीसदी राशि देना आवश्यक है. हवाई यात्रा से तीन दिन पूर्व यह टिकिट खरीदना जरूरी है. भारत में किसी भी सेक्टर की यात्रा के लिए यह ऑफर वैध रहेगा. ऑफर टिकिट जारी करने की तारीख से एक साल तक लागू रहेगा. इसमें बालको को डिस्काउंट नहीं रहेगा. नियमावली जो जारी की गई है वह इतनी जटिल नहीं है. क्योंकि हर यात्रा में इन सब बातों का ध्यान रखना ही पडता है. इस हालत में एयर इंडिया द्बारा बुजुर्गो के लिए यह जो आफर दिया गया है. वह काफी सुविधाजनक है. निश्चित रूप से इससे अनेक बुजुर्ग लाभान्वित होंगे. देश में यात्रा करने के अनेक विकल्प है. जिसमें रेलसेवा, बससेवा, निजी परिवहन आदि का समावेश है. लेकिन लंबी यात्राओं में इनका विशेष उपयोग नहीं हो पाता. खासकर बुजुर्ग वर्ग लंबी यात्रा में पूरी सुविधा चाहता है. बेशक रेलगाडी मेें बुजुर्ग की टिकिट आरक्षित हो. लेकिन काफी लंबे समय तक यात्रा चलने के कारण बुजुर्ग को कठिनाई का सामना करना पडता है. ऐसे में यदि हवाई सेवा के माध्यम से वे यात्रा करते है तो उनका समय व श्रम दोनो बचता है. वर्तमान मेें बुजुर्गो के पीछे अनेक जिम्मेदारिया रहती है. उन्हें हर कार्यक्रम में जाना आवश्यक रहता है.क्योंकि घर का युवा वर्ग घरेलू कार्य एवं नौकरी या रोजगार में व्यस्त रहता है. इस हालत मेें कार्यक्रम में शामिल होने के लिए बुजुर्ग ही खाली रहते है. परिवार के वरिष्ठ होने के नाते कार्यक्रमों में उनका शामिल होना अत्यंत मायने रखता है. लेकिन कार्यक्रम में शामिल होने के लिए उन्हें सुलभ यात्रा व्यवस्था आवश्यकता महसूस होती है. क्योंकि लंबा सफर करना बुजुर्गो के बस की बात नहीं है. इसलिए यदि उन्हें एयर इंडिया में 50 फीसदी सुविधा मिलती है तो वे एयर इंंडिया से ही अपना सफर पूरा करने का उन्हें लाभ मिल सकता है.
एयर इंडिया द्बारा दिए गये इस निर्णय से सामान्य श्रेणी के बुजुर्गो को भी लाभ मिलेगा. क्योंकि अधिकांश कार्यक्षेत्र में बुजुर्ग लोग आज भी जुडे हुए है. यात्रा के लिए उन्हें यह सुविधा काफी लाभप्रद साबित होगी. क्योंकि विमान यात्रा देशभर में चार घंटे में कहीं भी पहुंच सकती है. इस हालत में बुजुर्ग कम कष्ट में अपनी यात्रा पूरी कर सकेंगे. बेशक यात्रा का गंतव्य चाहे जो हो. लेकिन निर्धारित हवाई अड्डे तक उन्हें जाने का अवसर मिलेगा. उसके आगे वे निजी परिवहन की मदद से अपने गंतव्य तक पहुंच सकते है. इससे उन्हें यात्रा की लंबी कठिनाई से भी राहत मिलेगी. सरकार ने न केवल घोषणा की है बल्कि इसे लागू भी कर दिया है. परिणामस्वरूप अनेक बुजुर्ग अब इस यात्रा का लाभ ले सकेंगे.
जीवनभर संघर्ष कर भविष्य के हिसाब से कारोबार को विस्तृत रूप देनेवाले लोगों को जब वृध्दावस्था में पर्यटन की कामना रखते है विशेषकर उनका पर्यटन प्राकृतिक सौंदर्यवाले क्षेत्र, हिल स्टेशन रहते है. यहां पहुंचना आसान नहीं है. इसलिए उन्हें विमान के द्बारा यात्रा करने का अवसर मिल सकता है. हालाकि किराए में भी कोई विशेष बात नहीं है. क्योंकि हवाई जहाज का किराया यह रेलगाडी के प्रथमश्रेणी के किराए के समकक्ष रहता है. ऐसे में उन्हें हर दृष्टि से 50 प्रतिशत छूट में यात्रा लाभप्रद साबित हो सकती है. इस यात्रा में समय व श्रम की भी बचत होगी. इस दृष्टि से एयर इंंडिया का यह निर्णय काफी मायने रखता है. खासकर बुजुुर्गो के लिए इस निर्णय से भारी राहत हो सकती है.कुल मिलाकर अनेक लोगों का हवाई यात्रा का स्वप्न रहता है. लेकिन आर्थिक संसाधनों की कमी के कारण उम्र के अंतिम पडाव पर यह लक्ष्य साध्य नहीं हो पाता. लेकिन अब थोडी हिम्मत यदि बुजुर्ग द्बारा की जाती है तो उसे हवाई यात्रा का लाभ मिल सकता है. सरकार को चाहिए कि यह निर्णय हरदम कायम रहे. इस द़ृष्टि से प्रयास करना चाहिए. बहरहाल सरकार ने यह निर्णय लेकर अनेक बुजुर्गो को राहत दी है. वैसे भी वर्तमान में कोरोना महामारी का संकट कायम है. जिसके कारण यह यात्रा सभी के लिए सुलभ हो सकती है. विशेषकर बुजुर्गो के लिए इस तरह की छूट योग्य है. जिसका उन्हें लाभ भविष्य में मिलेगा. इसके लिए जरूरी है कि यात्रा के नियमों का भी पालन करे. सुरक्षित समझे जानेवाली हवाई यात्रा करते समय आवश्यक परिचय प्रमाण, उम्र का दाखला आदि साथ रखे. यदि ऐसा किया जाता है तो उन्हें यात्रा में कोई कठिनाई भी नहीं होगी. अभिप्राय यह कि एयर इंंडिया ने बुजुर्गो के हित में यह एक सार्थक कदम उठाया है. जिसके लिए वह बधाई के पात्र है.

Related Articles

Back to top button