महाराष्ट्र

राज्य में 44 लाख विद्यार्थियों को मिलेगा स्कूल युनिफार्म

आपूर्तिधारक सहित सिलाई काम करनेवाली यंत्रणा सज्ज

गडचिरोली/ दि. 24– समग्र शिक्षा अभियान के माध्यम से कक्षा पहली से आठवी तक के विद्यार्थियों को युनिफार्म का वितरण किया जाता है. शैक्षणिक सत्र की शुरूआत में ही विद्यार्थियों को युनिफॉर्म मिले. इसके लिए शासन ने युनिफार्म सिलाई के काम की शुरूआत की है. मार्च माह में ही कपडे की आपूर्ति, यूनिफार्म सिलाई करनेवाली यंत्रणा आदि कार्यारंभ आदेश दिया है. इस साल राज्य के 44 लाख 60 हजार 4 विद्यार्थियों को नि:शुल्क युनिफार्म का लाभ मिलेगा.
शैक्षणिक सत्र की शुरूआत में ही विद्यार्थियों को युनिफार्म वितरित किया जाए. इसके लिए शासन ने मार्च माह से पूर्व ही निविदा प्रक्रिया चलाई. निविदा प्रक्रिया में चयन होनेवाले कपडे आपूर्ति धारको को मार्च माह के पहले सप्ताह में आदेश दिया गया. राज्य में सर्वत्र दो माह के अंदर कपडे की आपूर्ति करने की सूचना भी दी गई. आपूर्ति में विलंब होने पर जुर्माना लगाया जायेगा. ऐसे कपडे आपूर्ति करनेवाले को सूचना दी गई है. जिसके कारण इस साल शैक्षणिक सत्र की शुरूआत में ही समग्र शिक्षा अभियान के माध्यम से वितरित किए जानेवाले नि:शुल्क गणवेश उपलब्ध होने की संभावना व्यक्त की जा रही है.

शालेय युनिफार्म के लिए कपडे आपूर्ति करनेवाली यंत्रणा अलग होने पर भी युनिफार्म तैयार करने के लिए महिला आर्थिक विकास महामंडल की नियुक्ति की गई. इस महामंडल के माध्यम से कार्य करनेवाली महिला बचत गट की ओर से युनिफार्म तैयार किया जायेगा. इसके लिए भी शासन ने महिला आर्थिक विकास महामंडल को भी सूचना दी है. कपडे आपूर्ति धारकों को दर्जेदार कपडे की आपूर्ति की गई है अथवा नहीं, इसकी जांच करने के लिए स्थानीय स्तर पर समिति का गठन भी किया गया है. इस समिति के माध्यम से आपूर्तिवासियों की ओर से कपडे की जांच करना, सिलाई करनेवाली यंत्रणा को कपडा उपलब्ध करना तथा सिलाई कर आए गणवेश का हिसाब रखने का काम किया जाएगा.
शालेय विद्यार्थियों को दर्जेदार गणवेश मिले. इसके लिए विविध स्तर पर कमिटी का गठन किया गया है. राज्य में 44 लाख 60 हजार 4 विद्यार्थियों को प्रत्येक को दो यूनिफार्म वितरित किए जाने का लगभग 89 लाख 20 हजार 8 गणवेश (युनिफार्म) तैयार किए जायेेंगे. इसके लिए स्थानीय स्तर पर महिला बचत गुटोें को काम उपलब्ध होगा. उनको भी उचित हो वह मुआवजा शासन की ओर से दिया जायेगा.

 

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button