अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

कल मतदान के दिन जिले में 6 हजार पुलिस अधिकारी व कर्मचारियों की तैनाती

शहर सहित ग्रामीण क्षेत्र के 41 थाना क्षेत्र में पुलिस का चाकचौबंद बंदोबस्त

* पांच एसआरपीएफ, दो सीआईएसएफ और कर्नाटक की दो कंपनियों का बंदोबस्त में समावेश
* चप्पे-चप्पे पर रहेगी पुलिस की नजर
अमरावती/दि. 25- लोकसभा के अमरावती व वर्धा संसदीय क्षेत्र के चुनाव कल शुक्रवार 26 अप्रैल को होने जा रहे है. जिले के 8 विधानसभा क्षेत्र में कुल 2672 मतदान केंद्रो सहित सभी संवेदनशील व अतिसंवेदनशील क्षेत्रो में पुलिस का तगडा बंदोबस्त तैनात रहनेवाला है. अमरावती पुलिस आयुक्तालय सहित जिले के ग्रामीण क्षेत्र में आनेवाले 41 थाना क्षेत्र में 6 हजार पुलिस अधिकारी और कर्मचारी तैनात रहनेवाले है. इनमें जिले में पांच एसआरपीएफ, दो सीआईएसएफ और दो कर्नाटक की कंपनियां भी तैनात रहनेवाली है. पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी और ग्रामीण जिला पुलिस अधीक्षक विशाल आनंद के मार्गदर्शन में यह बंदोबस्त तैनात किया गया है. संवेदनशील और अतिसंवेदनशील क्षेत्रो में मतदान के दौरान पुलिस की कडी नजर रहनेवाली है.
लोकसभा के दूसरे चरण का मतदान कल शुक्रवार 26 अप्रैल को होने जा रहा है. अमरावती जिले में कुल 8 विधानसभा क्षेत्र आते है. इनमें से मोर्शी और धामणगांव रेलवे विधानसभा क्षेत्र वर्धा संसदीय क्षेत्र में और अमरावती, बडनेरा, अचलपुर, दर्यापुर, मेलघाट और तिवसा ऐसे 6 विधानसभा क्षेत्र अमरावती संसदीय क्षेत्र में आते है. जिले के इन आठों विधानसभा क्षेत्रो में कुल 2672 मतदान केंद्र है. इन सभी मतदान केंद्रो पर पोलिंग पार्टियां रवाना हो गई है. जिले के 136 बहुल क्षेत्रो के मतदान केंद्रो के लिए अचलपुर से पोलिंग पार्टियां बुधवार 24 अप्रैल को ही रवाना कर दी गई. अन्य मतदान केंद्रो पर आज पोलिंग पार्टियां रवाना हो गई है. कल 26 अप्रैल को सुबह 7 से शाम 6 बजे तक मतदान होनेवाला है. कानून व सुव्यवस्था अबाधित रखने तथा मतदान भयमुक्त वातावरण में होने के लिए आज शाम से ही सभी तरफ पुलिस का तगडा बंदोबस्त तैनात किया जानेवाला है. अमरावती पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र में कुल 10 पुलिस स्टेशन आते है. जबकि जिले के ग्रामीण क्षेत्र में 31 पुलिस स्टेशन है. ऐसे कुल 41 थाना क्षेत्र के 2672 मतदान केंद्रो पर तगडा बंदोबस्त तैनात किया गया है. पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी और जिला पुलिस अधीक्षक विशाल आनंद के मार्गदर्शन में यह बंदोबस्त तैनात किया गया है. कुल 6 हजार पुलिस अधिकारी और कर्मचारी इस बंदोबस्त में तैनात रहनेवाले है. इनमें 5 एसआरपीएफ, 2 सीआईएसएफ और कर्नाटक राज्य की 2 कंपनियों का इसमें समावेश है. इसके अलावा होमगार्ड भी तैनात किए जानेवाले है. मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्वक होने के लिए अमरावती शहर व ग्रामीण पुलिस प्रशासन द्वारा अतिरिक्त बंदोबस्त बुलाया गया है. चप्पे-चप्पे पर पुलिस की कडी नजर रहनेवाली है. संवेदनशील और अतिसंवेदनशील क्षेत्रो में पुलिस का हर गतिविधियों पर ध्यान केंद्रीत रहनेवाला है.
* ऐसा रहेगा बंदोबस्त
शहर ग्रामीण
सीपी – 1 एसपी – 1
डीसीपी – 3 एएसपी – 1
एसीपी – 7 डीवाईएसपी – 5
निरीक्षक – 33 निरीक्षक – 30
एपीआई-पीएसआई – 143 एपीआई-पीएसआई – 150
पुलिस कर्मचारी – 1770 पुलिस कर्मचारी – 1200
होमगार्ड – 500 होमगार्ड – 2100
एसआरपीएफ कंपनी – 2 एसआरपीएफ कंपनी – 3
सीआईएसएफ कंपनी – 1 सीआईएसएफ कंपनी – 1
कर्नाटक की कंपनी – 1 कर्नाटक की कंपनी – 1

* शहर में 80 वाहनों की रहेगी पेट्रोलिंग
अमरावती पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र में कुल 757 मतदान केंद्र है. इन सभी मतदान केंद्रो के अलावा शहर के फिक्स पॉईंट व संवेदनशील व अतिसंवेदनशील क्षेत्रो में पुलिस की लगातार पेट्रोलिंग रहनेवाली है. 80 वाहनों से शहर के हर इलाको में पुलिस पेट्रोलिंग करनेवाली है. मतदान के दौरान कहीं कोई अप्रिय घटना घटित होने पर यह दल पांच मिनट में घटनास्थल पर पहुंच जाएगा.

* ग्रामीण क्षेत्र में कुल 1915 मतदान केंद्र
जिले में कुल 2672 मतदान केंद्र है. इनमें आयुक्तालय परिक्षेत्र में 757 और ग्रामीण क्षेत्र में 1915 मतदान केंद्र है. इन सभी मतदान केंद्रो पर आज से ही पुलिस बंदोबस्त तैनात कर दिया गया है.

Related Articles

Back to top button