अमरावतीमहाराष्ट्र

रेलवे में जनरल क्लास के लिए सस्ते में भोजन

20 रूपए में भोजन का पैकेट

* 3 रूपए में पानी
अमरावती/ दि. 24– गर्मी की छुट्टी शुरू हो गई. रेलवे यात्री की बहुत भीड हो रही है. अनेकों को आरक्षण नहींं मिल रहा. जनरल डिब्बे से दूर की यात्रा करनी पड रही है. आरक्षण डिब्बे में और ऐसी डिब्बे में भोजन और पानी भारतीय रेलवे केटरिंग ऍड टुरिझम कारपोरेशन (आयआरसीटी ) दी जाती. परंतु जनरल डिब्बे में कुछ नहीं मिलता. रेलवे ने जनरल डिब्बे से यात्रा करनेवाले यात्रियों का विचार किया है. जनरल डिब्बे में सस्ते में भोजन और पानी दिया जायेगा. 20 और 50 रूपए में भोजन दिया जायेगा , तीन रूपए में पानी का गिलास दिया जायेगा. ग्रीष्मकाल में यात्रियों की भीड को ध्यान में रखकर मध्य रेलवे ने भारतीय रेलवे केटरिंग एड टुरिझम कारर्पोरेशन की मदद से जनरल डिब्बे में सस्ते में भोजन और नाश्ता दिया जायेगा. रेलवे में मिलनेवाला भोजन 20 रूपए में और 50 रूपए में भोजन मिलेगा.

* भोजन में क्या होगा
सर्वसामान्य डिब्बे के पास रेलवे स्टेशन के काउंटर पर यह भोजन मिलेगा इसमें 20 रूपए में मिलनेवाली इकोनॉमी भोजन में सात पुरियां (175 ग्रॉम), आलू की सब्जी(150 ग्रॉम) और अचार दिया जायेगा तथा 50 रूपए में (कॉम्बो पैक) मिलनेवाले भोजन के पैकेट में राजमा, छोले, भात, खिचडी, पावभाजी, मसाला दोसा दिया जायेगा. 350 ग्राम भोजन रहेगा. सभी साधारण यात्रियों को इस भोजन की गुणवत्ता और स्वच्छता की ओर ध्यान दिया जायेगा.

* पानी तीन रूपए में मिलेगा
भारतीय रेलवे ने फिलहाल देश के 100 रेलवे स्टेशन पर 150 इकोनॉमी मील काउंटर शुरू किया है. इसकी संख्या जल्द ही बढाई जायेगी. इस जगह पर तीन रूपए में पानी दिया जायेगा. रेलवे की इस सुविधा के कारण साधारण यात्रियों को अच्छा ही भोजन मिलेगा. गमी र् के कारण रेलवे ने विशेष रेलवे शुरू की है. परंतु उसका आरक्षण नहीं मिलता. जिसके कारण इस भीड को ध्यान में रखकर सर्वसाधारण डिब्बे की संख्या बढाने की आवश्यकता हैं.

 

 

Related Articles

Back to top button